Important DatesVidyamandirVMC

अंतर्राष्ट्रीय ब्रेल दिवस

Posted On
Posted By Devnaa Mishra

 332 total views,  1 views today

ब्रेल लिपि क्या है?

हम सुन सकते हैं। 

हम बात कर सकते हैं। 

हम चल सकते हैं। 

हम बात कर सकते हैं। 

हम छू सकते हैं। 

हम सूंघ सकते हैं।

और

हम देख सकते हैं।

हम कितने धन्य हैं, है न? लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके पास दृष्टि की यह अक्षमता है। ऐसे बच्चे हैं जो पढ़ना, लिखना, खेलना चाहते हैं, लेकिन सब कुछ प्रतिबंधित है। हर किसी के सपने और आकांक्षाएं होती हैं, और कल्पना कीजिए कि दृष्टिबाधित होना कितना मुश्किल हो सकता है। लेकिन उनके जीवन में कुछ सार्थक करने का जुनून उनके कष्टों, या चुनौतियों से कहीं ज्यादा मजबूत है।

यह विश्व ब्रेल दिवस है, और यह जश्न मनाने का समय है! मुझे यकीन है कि आपने अनुमान लगाया होगा कि यह ब्रेल लिपि को समर्पित दिन है। लेकिन आप सोच रहे होंगे कि यह सब क्या है और इसे स्मरण करना इतना महत्वपूर्ण क्यों है। तो चलिए इसके बारे में बात करते हैं ताकि हम अपनी बात कह सकें और अधिक लोगों को पार्टी में आमंत्रित कर सकें!

ब्रेल पद्धति एक तरह की लिपि है, जिसको विश्व भर में नेत्रहीनों को पढ़ने और लिखने में छूकर व्यवहार में लाया जाता है। यह लिपि कागज पर अक्षरों को उभारकर बनाई जाती थी और इसमें १२ बिंदुओं को ६-६ की दो पंक्तियों को रखा जाता था, पर इसमें विराम चिह्न, संख्‍या, गणितीय चिह्न आदि नहीं होते थे। ब्रेल को वहीम से यह विचार आया।

आज लुई ब्रेल का जन्मदिन है। उन्होंने ब्रेल लिपि का आविष्कार किया! लुई का जन्म 1809 में फ्रांस में हुआ था और बचपन की दुर्घटना के परिणामस्वरूप वह अंधा हो गया था। लेकिन वह तेजी से अपनी नई जीवन शैली के अनुकूल हो गया। लुई ने सिर्फ 15 साल की उम्र में चार्ल्स बार्बियर की रात की लेखन प्रणाली के आधार पर एक पढ़ने और लिखने की तकनीक तैयार की। लुई की प्रणाली को अब ब्रेल के रूप में जाना जाता है। समय के साथ ब्रेल में सुधार किया गया है और वर्तमान में दुनिया भर में इसका उपयोग किया जाता है! दुर्भाग्य से, लुई ब्रेल कभी नहीं देख पाए कि उनका नवाचार कितना उपयोगी था। फ्रांस में रॉयल इंस्टीट्यूट फॉर द ब्लाइंड यूथ द्वारा ब्रेल पाठ्यक्रम को अपनाने से दो साल पहले, 1852 में उनकी मृत्यु हो गई। 1916 तक संयुक्त राज्य भर के स्कूलों में नेत्रहीन विद्यार्थियों को ब्रेल पढ़ाया जाता था।

4 जनवरी को, नेत्रहीनों और दृष्टिबाधित लोगों के लिए मानवाधिकारों की पूर्ण उपलब्धि में संचार के साधन के रूप में ब्रेल के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दुनिया भर में विश्व ब्रेल दिवस मनाया जाता है।

2021 में विश्व ब्रेल दिवस का विषय था, “सामान्य परिस्थितियों में भी, विकलांग लोगों – दुनिया भर में एक अरब लोगों को – स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, रोजगार और सामुदायिक भागीदारी प्राप्त करने की संभावना कम है।” हालांकि इस वर्ष के दिन के लिए थीम है अभी तक घोषित नहीं किया गया है।

नेत्रहीन और आंशिक रूप से देखने वाले लोग जो ब्रेल लिपि सीखते हैं, वे जीवन भर पढ़ने का आनंद ले सकते हैं। कम उम्र में ब्रेल सीखना साक्षरता के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि यह ऑडियो की तुलना में विराम चिह्न, वाक्य रचना और वर्तनी को समझने का एक बेहतर तरीका है। ब्रेल एक अविश्वसनीय आविष्कार है जिसने कई लोगों की आंखों में आशा जगाई है। अक्षरों, संख्याओं, संगीत और गणितीय प्रतीकों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक से छह उभरे हुए बिंदुओं की व्यवस्था पर अपनी उंगलियों को पास करना ब्रेल को कैसे पढ़ा जाता है। ब्रेल को एक ब्रेलराइटर के साथ कागज पर लिखा जा सकता है, जो एक टाइपराइटर के बराबर है, या एक नुकीले स्टाइलस और एक ब्रेल स्लेट के साथ है। दृष्टिबाधित लोग हौय तकनीक का उपयोग करके पढ़ते थे, जिसमें चमड़े या मोटे कागज पर लैटिन अक्षरों को उभारा जाता था।

यदि आप अपनी दृष्टि खो रहे हैं, लेकिन शुरू करते समय अभी भी कुछ दृष्टि है, तो यह सुझाव दिया जाता है कि आप स्पर्श के माध्यम से ब्रेल सीखें। यह केवल एक स्पर्श कोड के रूप में उपयोगी होगा यदि आप इसे अपने हाथों से पढ़ और लिख सकते हैं यदि आपकी दृष्टि पूरी तरह से खो गई है या अब आप एक विशाल प्रकार को नहीं पढ़ सकते हैं। ब्रेल एक पृष्ठ पर देखे गए लेखन की तुलना में बहुत अधिक जगह लेता है। अनुबंधित ब्रेल वह है जिसमें एक ब्रेल सेल पूरे शब्द या किसी शब्द के हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है, स्थान बचाने और पढ़ने और लिखने में तेजी लाने के लिए सबसे आम तरीका है।

दुनिया भर में कोरोनवायरस लॉकडाउन के परिणामस्वरूप दृश्य कठिनाइयों वाले लोगों ने अलगाव और स्वतंत्रता के मामले में कई मुद्दों का अनुभव किया है। क्योंकि कई विकलांग व्यक्तियों को दिशानिर्देशों की कमी के कारण कोविड -19 होने का अधिक खतरा होता है, महामारी ने विशेष रूप से ब्रेल और ऑडियो प्लेटफॉर्म पर जानकारी को और अधिक सुलभ बनाने के महत्व पर भी प्रकाश डाला है, ताकि सभी को महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके। खुद को बचाने और कोविड -19 को फैलने से रोकने में मदद करने के लिए।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, लगभग एक अरब लोग दूर या निकट दृष्टि दोष से पीड़ित हैं जिसे टाला जा सकता था या अभी तक ठीक नहीं किया जा सकता है। डब्ल्यूएचओ द्वारा इस बात पर प्रकाश डाला गया था कि दृष्टि विकलांग लोग केवल अपनी मौलिक स्वतंत्रता को पूरी तरह से महसूस करने में सक्षम होंगे यदि उन्हें समावेश प्रदान किया जाता है, जिसमें ब्रेल को शिक्षा के माध्यम के रूप में मान्यता शामिल है।

इलेक्ट्रॉनिक ब्रेल नोटटेकर और रीफ्रेश करने योग्य ब्रेल डिस्प्ले अब नेत्रहीन और दृष्टिबाधित लोगों को इंटरनेट ब्राउज़ करने, वेबपेज और ईमेल पढ़ने के साथ-साथ अपने स्वयं के लिखित कार्य को स्टोर और अपडेट करने की अनुमति देते हैं। रूबिक्स क्यूब्स, घड़ियाँ, लेगो-शैली की ईंटें, और अन्य नवाचार आज हमारे ब्रेल का उपयोग करने के तरीके को बदल रहे हैं, साथ ही ब्रेल साक्षरता को बढ़ावा देने में मदद कर रहे हैं। इसलिए आपको संकेतों, एटीएम, लिफ्ट, कैलकुलेटर, और अन्य दैनिक वस्तुओं पर ब्रेल दिखाई देगा। यह सब लुई ब्रेल और उन स्कूलों के कारण है जिन्होंने उनकी पढ़ने और लिखने की प्रणाली को अपनाया और पढ़ाया।

Related Post