A PROUD INDIANFOUNDERSImportant DatesIndiaVidyamandirVMC

विश्व हिंदी दिवस

Posted On
Posted By Devnaa Mishra

 594 total views,  1 views today

भारत अपनी विविध विरासत के लिए जाना जाता है। हमारे यहां कुल 121 भाषाएं और 270 मातृभाषाएं हैं। संगीत से लेकर कविता तक, हिंदी ने हर जगह कमाल किया है।

हालाँकि आज विश्व हिंदी दिवस है, ‘देवनागरी’, हमारी लिपि को यहाँ एक विशेष उल्लेख की आवश्यकता है, यह प्राचीन भारत में पहली से चौथी शताब्दी तक विकसित की गई थी और 7 वीं शताब्दी तक नियमित रूप से उपयोग में थी। देवनागरी लिपि, जिसमें 14 स्वर और 33 व्यंजन सहित 47 प्राथमिक वर्ण हैं, दुनिया में चौथी सबसे व्यापक रूप से अपनाई जाने वाली लेखन प्रणाली है, जिसका उपयोग 120 से अधिक भाषाओं के लिए किया जा रहा है। हमारी अपनी संस्कृति जितनी विविधतापूर्ण है, अन्य भाषाओं को स्वीकार करने और उनका पालन-पोषण करने में हमारा बहुत बड़ा हृदय है। और अंग्रेजी वह एक भाषा है जिसे हमने अपनाया है। हिंदी का सार चीनी जितना मीठा है, और इससे कोई इनकार नहीं कर सकता। शोध से पता चलता है कि हिंदी दुनिया में व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली चौथी भाषा है। यह न केवल भारत में उपयोग किया जाता है बल्कि नेपाल, मॉरीशस, गुयाना, पाकिस्तान, सूरीनाम और फिजी सहित कई अन्य एशियाई देशों द्वारा भी उपयोग किया जाता है।

कई हिंदी शब्द जैसे कर्म, बंगला, जंगल, गुरु, आदि, अंग्रेजी शब्दों के लिए व्यापक रूप से गलत हैं। हिंदी एक ऐसी भाषा है जो दुनिया की हर संभव आवाज को लिखने में सक्षम है।

आज, 10 जनवरी, हम विश्व हिंदी दिवस मना रहे हैं। यह हमें याद दिलाने का एक तरीका है कि हिंदी हमारी मुख्य भाषा है। यह हमारी मातृभाषा है और हमारे देश की राजभाषा भी है। यह हमारी संस्कृति में निहित है, इस प्रकार हमें परिभाषित करता है। इस दिन को मनाने के लिए आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से हिंदी भाषा के महत्व पर जोर दिया जाता है। महामारी के मद्देनज़र ज्यादा कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे, लेकिन जो भी हिंदी भाषा से जुड़ा है, वह अपना योगदान देता है! कोई गीत गाता है, कोई कविता लिखता है, तो कोई इस समृद्ध भाषा में निबंध लिखकर आनन्दित होता है।

हिंदी भाषा हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग है और निस्संदेह हमें अपनी जड़ों से जोड़े रखती है। एक समय था जब हिंदी अंग्रेजी भाषा पर हावी हो रही थी, लेकिन अब नहीं। इस बात से कोई इंकार नहीं है कि अन्य सभी लिंगों की तरह, अंग्रेजी का भी अपना उचित महत्व और सुंदरता है। लेकिन तथ्य यह है कि किसी को यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि उनकी उत्पत्ति कहां से हुई है।

हिंदी दिवस पर विशेष –

विद्या मंदिर क्लासेज (वी एम सी) के संस्थापकों में से एक आदरणीय संदीप मेहता (जिन्हें हम ‘भैया’ कहते हैं) के अनुसार – ‘हमारा मूल, हमारी विशिष्टता को परिभाषित करता है।”

वास्तव में यह कथन पढ़ने में सरल परंतु विशुद्ध सत्य तथा गूढ़ संदेश देता है।

अभिषेक शर्मा, मुख्य व्यवसाय प्रमुख, वी एम सी के शब्दों में,

मेरी भारतीय संस्कृति की भव्यता मुझे गौरवान्वित करती है। और हिंदी भाषा इसमें चार चाँद लगाती है।

जितना हो सके हिंदी भाषा का प्रयोग करें।

वैभव शर्मा, प्रमुख – व्यापार विकास। करियर कोच, वी एम सी

“शिक्षा डिग्री में नहीं किरदार में झलकनी चाहिए!”

सभी भाषाएँ सिखनी चाहिए पर पहले हिंदी सिखें।

जय हिन्द!

राजेश सचदेव, उपाध्यक्ष – मानव संसाधन और सूचना प्रौद्योगिकी, वी एम सी

यदि जड़ों से जुड़ाव मजबूत हो तो भरपूर जीवन जीया जा सकता है। आप जहां भी जाएं अपनी छाप छोड़ें लेकिन अपनी जड़ों की कड़ी को कभी न तोड़ें।

हर्षा सेठी , वरिष्ठ अकादमिक सलाहकार, वी एम सी- के शब्दों में-

अगर तुम सूरज की तरह चमकना चाहते हो तो पहले सूरज  की तरह जलो”

अमित सोनी – ए.वी.पी-खरीद और बिक्री-,वी एम सी

हिंदी केवल एक भाषा ही नही अपितु हमारी सांस्कृतिक धरोहर की अविरल पटकथा है।

किसी के भी मानसिक तथा बौद्धिक विकास के लिए अपनी मातृभाषा का ज्ञान तथा सम्मान अत्यंत आवश्यक है।

हिंदी भाषा का अत्यधिक प्रयोग कर स्वयं को गौरान्वित महसूस करें।

सूरज सेन – टीम एडमिन, वी एम सी

कोई राष्ट्र अपनी भाषा को छोड़कर राष्ट्र 

नहीं कहला सकता। भाषा की रक्षा 

सीमाओं की रक्षा से भी जरूरी है

राहुल गांधी – अतिरिक्त महाप्रबंधक, वी एम सी

अंधेरा अंधकार को दूर नहीं कर सकता: केवल प्रकाश ही ऐसा कर सकता है। नफरत नफरत को दूर नहीं कर सकती: केवल प्यार ही ऐसा कर सकता है” तो सभी से प्यार करो

अपनी अंतर्निहित जड़ों के ढांचे में मजबूत रहकर अपनी क्षमताओं को निखारें।

हिंदी भाषा का प्रयोग करें। जय हिंद।

अवीक गुप्ता – प्रमुख- विपणन, वी एम सी

मैं अपने देश और इससे जुड़ी हर चीज का समर्थन करता हूं। हिंदी भाषा को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। यह सदियों से उपयोग की जाने वाली सबसे पुरानी भाषाओं में से एक है। मैं चाहता हूं कि प्रत्येक भारतीय अपनी मातृभाषा को बढ़ावा दे और अपना समर्थन दिखाने के लिए कुछ ठोस करे।

जय हिन्द

सौरभ कुमार – अकादमिक प्रमुख, वी, एम, सी

शैक्षणिक प्रमुख सौरभ कुमार,  वी, एम, सी, का विशेष संदेश

आइए हम सभी हिंदी भाषा का समर्थन करें क्योंकि इसने हमें हमारी पहचान दी है। और अब यह हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम इसे प्यार और सम्मान के साथ आगे बढ़ाएं।

जय हिन्द

जय भारत

Related Post