EDUCATION IS EMPOWERMENTMOTIVATIONALMotivationalVidyamandirVMC

शिक्षा क्या है?

Posted On
Posted By Devnaa Mishra

 604 total views,  1 views today

यह अचानक अजीब लग सकता है कि अगर किताबी ज्ञान में महारत हासिल करना और प्रस्तुतीकरण और प्रदर्शन देना और इसे पैसा कमाने की मशीन में बदलना शिक्षा का काम नहीं है, तो यह वास्तव में क्या है?

आइए हम महात्मा गांधी के इस उद्धरण की जाँच करें, ‘शिक्षा से मेरा तात्पर्य बच्चे और मनुष्य के शरीर, मन और आत्मा में सर्वश्रेष्ठ का एक सर्वांगीण चित्रण है।

इस महान नेता ने अपने उद्धरण के माध्यम से यह कभी नहीं कहा कि शिक्षा का अंतिम उद्देश्य पैसा कमाना है।उनका मतलब यह था कि यदि हम अपने मन, शरीर और आत्मा के सर्वश्रेष्ठ व्यक्तित्व वाले व्यक्ति हैं। क्या इस दुनिया की कंपनियां हमें काम पर रखने से रोकेंगी?

क्या मानव संसाधन के रूप में हमारा मूल्य अत्यधिक मांग वाला नहीं होगा? उत्तर अवश्य ही होगा, हाँ!

शिक्षा ही शिक्षा है, चाहे वह लिखित हो या मौखिक। यहां तक ​​कि जब हम खेल के मैदान में खेलने जाते हैं तो हम कुछ ऐसा सीखते हैं जो हमें कक्षा में 45 मिनट के व्याख्यान से नहीं मिलता है। शिक्षा कक्षा की चार दीवारी से बंधी नहीं है। परिवार, पड़ोस, समाज, खेल का मैदान, प्रकृति… सभी शिक्षा के स्रोत हैं।

प्रकृति हमारे व्यक्तित्व में अनुशासन, सहयोग, शांति, सद्भाव पैदा करने का सबसे अच्छा उदाहरण है। इसी तरह जब हम कहते हैं कि हम शिक्षित हैं तो हमें पता होना चाहिए कि हमें अपना और अपने करीबी लोगों की देखभाल कैसे करनी चाहिए;

हमें विभिन्न दृष्टिकोणों, विचारधाराओं, संस्कृतियों, विश्वासों आदि का सम्मान करना चाहिए;

हमें शांति और सद्भाव बनाए रखना और सार्वभौमिक दिशानिर्देशों का पालन करना पता होना चाहिए;

हमें प्रकृति द्वारा हमें जो उपहार दिया गया है, उसका विवेकपूर्ण उपयोग करना चाहिए;

धरती माता की गोद से हमें जो कुछ भी मिलता है, उसे निकालने और उपयोग करने में हमें सावधान रहना चाहिए। संक्षेप में, हमें अपने पर्यावरण की भी देखभाल करने के लिए अच्छी तरह से शिक्षित होना चाहिए।

जब हम कहते हैं कि हम खेल के मैदान से सीखते हैं, तो इसका मतलब है कि खेल भी शिक्षा का एक रूप है जो हमारे व्यक्तित्व का निर्माण करता है। हम धैर्य, दृढ़ता, अनुशासन, समर्पण, सहयोग, टीम वर्क, नेतृत्व, कठिनाई, निष्ठा, प्रेम, भक्ति और देशभक्ति सीखते हैं। क्या किसी विषय का कोई एक पाठ हममें इतने मूल्य पैदा कर सकता है? निश्चित रूप से नहीं।

शिक्षा दूसरों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए है और इस दुनिया और समुदाय को छोड़ने से बेहतर है, मार्लन राइट एडलमैन ने कहा। वह किस ओर इशारा करता है? उन्होंने बहुत स्पष्ट रूप से कहा कि शिक्षा जिम्मेदारी देती है। स्वयं के प्रति, समुदाय के प्रति और विश्व के प्रति उत्तरदायित्व। वह जिस प्रमुख जिम्मेदारी के बारे में बात करते हैं, वह समग्र रूप से जीवन में सुधार और बेहतरी है, इस तरह से आउटपुट हमें वहां से मीलों आगे ले जाता है जहां से हमने शुरुआत की थी।

समय आ गया है कि हम गहराई से सोचें कि हमारी शिक्षा ने पृथ्वी पर जीवन की आवश्यकता को कहाँ तक पूरा किया है !! हमें महान विद्वान कन्फ्यूशियस के शब्दों को नहीं भूलना चाहिए, जब वे कहते हैं, ‘शिक्षा आत्मविश्वास पैदा करती है। आत्मविश्वास आशा को जन्म देता है। आशा शांति पैदा करती है। “विश्व शांति से ज्यादा कीमती क्या हो सकता है!

इस राष्ट्र के युवाओं के रूप में, जिम्मेदारी आपके कंधों पर है, और आपकी दूरदर्शिता भारत को एक ऐसी जगह ले जा सकती है, जहां हमारी वास्तविक कीमत का पता चलेगा।

Related Post